इस आर्टिकल में राजस्थान के वन्य जीव अभयारण्य, राजस्थान के कंज़र्वेशन रिज़र्व क्षेत्र, राजस्थान के जिलों के शुभंकर, आखेट निषिद्ध क्षेत्र और जैव विविधता से संबंधित टॉप 130 महत्वपूर्ण प्रश्‍न (Rajasthan ke Vanya Jeev Abhyaran Mcq Question) दिए गए है, जिन्हें आप Solve करके अपनी तैयारी जाँच सकते हैं तथा Answer गलत हो जाने पर उन प्रश्‍नो को Explanation & Short Notes द्वारा समझ सकते हैं। यह प्रश्‍न आगामी राजस्थान की सभी परीक्षाओं के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे। इन प्रश्नों से बाहर पेपर नहीं जाये इसके लिए हमने अपना पूरा एफर्ट डाला है। इस प्रकार आप अपनी तैयारी को और अधिक बेहतर कर पाएंगे  और कम समय में ज्यादा आउटपुट प्राप्त कर सकेंगे । 
 

Q.1 कौनसे राष्ट्रीय उद्यान/अभ्यारण्य का सम्पूर्ण क्षेत्र मैदानी है - 

रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान

सरिस्का वन्य जीव अभयारण्य

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान

शेरगढ़ वन्य जीव अभयारण्य 

Ans. केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान

Exp. - केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान (28 वर्ग किमी) है, यह अभ्यारण्य एशिया की सबसे बड़ी पक्षियों की प्रजनन स्थली है, अत: इसे ‘पक्षियों का स्वर्ग’ (पक्षी अभयारण्य) भी कहते है। इसका निर्माण भरतपुर के शासक किशन सिंह ने स्विट्ज़रलैंड की झीलों के आधार पर करवाया था। यह उद्यान विश्व के 10 शीर्ष अभयारण्यों में शामिल है। 

 

Q.2 राजस्थान का एकमात्र तीन संभागों में विस्तृत अभयारण्य है - 

कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य 

सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य

टॉडगढ़ रावली अभयारण्य

रामगढ़ विषधारी अभयारण्य

Ans. टॉडगढ़ रावली अभयारण्य

Exp. - टॉडगढ़ रावली वन्यजीव अभयारण्य पाली, राजसमंद और अजमेर जिलों में स्थित है, जो की राजस्थान के 3 संभागों (अजमेर, जोधपुर, उदयपुर) में विस्तृत अभयारण्य है, जिसका सर्वाधिक विस्तार अजमेर जिले में है। 

 

Q.3 गमधर जैव विविधता पार्क राज्य के किस जिले में स्थित है -   (RPSC EO/RO 14/5/2023)

चूरू 

करौली 

सीकर 

उदयपुर 

Ans. उदयपुर

Exp. - गमधर जैव विविधता पार्क राजस्थान के उदयपुर जिले में स्थित है, जिसका 2016 में लोकार्पण किया गया था। यह पार्क चन्दन के पेड़ो के लिए प्रसिद्ध है।

 

Q.4 तालछापर वन्य जीव अभयारण्य के कृष्ण मृगों की चहेती घास है - 

मोथिया 

सेवण 

अंजन 

मुरात

Ans. मोथिया  

Exp. - तालछापर अभयारण्य में वर्षा ऋतु में नरम घास “मोथिया” (साइप्रस रोटेन्डस) उगती है, जो कृष्णमृगों की चहेती घास है। इस अभयारण्य में क्षारीय भूमि में उगने वाली ‘लाना’ झाड़ी देखने को मिलती है।

 

Q.5 कांकड़वाड़ी व क्रासका के पठार राजस्थान के किस अभयारण्य में अवस्थित है - 

कुम्भलगढ़ वन्य जीव अभयारण्य

नाहरगढ़ वन्य जीव अभयारण्य 

दर्रा वन्य जीव अभयारण्य 

सरिस्का वन्य जीव अभयारण्य 

Ans. सरिस्का वन्य जीव अभयारण्य 

Exp. - सरिस्का अभयारण्य में कांकड़वाड़ी का पठार व क्रासका का पठार फैले हुए है, जिनके ऊपर कांकड़वाड़ी का किला स्थित है। इस किले में औरंगजेब ने अपने बड़े भाई दारा शिकोह को कैद करके रखा था। स्व. प्रधानमंत्री राजीव गाँधी ने राजस्थान के सरिस्का में कैबिनेट मीटिंग ली थी।  

Comments (0)
No login
color_lens
gif
Login or register to post your comment